टिक्की के लिए सामग्री:
4 मध्यम आलू, उबले छिले और मैश किए हुए
1 हरी मिर्च, बीज निकाले हुए और बारीक़ कटी हुई
2 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर (कॉर्न स्टार्च या अरारूट पाउडर)
1 टीस्पून नींबू का रस
नमक
तेल
भराई के लिए सामग्री:
3 टेबलस्पून चना दाल
1/2 टीस्पून अमचूर पाउडर
1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
नमक
परोसने के लिए सामग्री:
1/4 कप हरी चटनी
2 टेबलस्पून लहसुन की चटनी
1/2 कप खजूर-इमली की चटनी (मीठा चटनी)
1/2 कप सेव
1/2 कप बारीक कटा हुआ प्याज
1/2 कप दही, फैंटा हुआ
लाल मिर्च पाउडर, सजाने के लिए
चाट मसाला पाउडर, सजाने के लिए

टिक्की और भराई का मसाला बनाने की विधि:(Aloo Tikki Chaat Banane Ki Vidhi Hindi Me)

step-1

चना दाल को 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। उसमे से अतिरिक्त पानी निकाल दें और एक छोटे या मध्यम आकार के प्रेशर कुकर में डालें। उसमे नमक और 3/4 कप पानी डाले और मध्यम आंच पर 2 सीटी होने तक पकने दें। चना दाल ज्यादा पक जानी नहीं चाहिये।

step-2

जब कुकर का प्रेसर ख़त्म हो जाये तब उसका ढक्कन खोलें। उबली हुई चना दाल में से अतिरिक्त पानी निकालने के लिये उसे एक छलनी में निकाले। पकी हुई चना दाल बहुत ज्यादा नरम नहीं होनी चाहिये। इसे 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें।

step-3

एक कटोरी में उबली हुई चना दाल, अमचूर पाउडर, गरम मसाला पाउडर और लाल मिर्च पाउडर लें। उन्हें अच्छी तरह से मिला लें। भराई के लिये मसाला तैयार है।

step-4

एक बड़े कटोरे में मैश किए हुए आलू लें। उसमे कटी हुई हरी मिर्च, कॉर्न फ्लोर, नींबू का रस और नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें।

step-5

मिश्रण को 12 बराबर भागों में बाँट लें। प्रत्येक भाग को गेंद को तरह गोल आकार दें और उसे अपनी हथेलियों के बीच दबाकर 1/3 इंच मोटी पैटी बना लें। उसके बीच में 1-2 टीस्पून चना दाल का मसाला रखें।

step-6

मसाले को सभी तरफ से लपेट कर फिर से गोला बना लें। फिर से उसे दबाकर टिक्की बना लें। शेष भागों के लिए यही प्रक्रिया को दोहराएं।

step-7

एक तवे को माध्यम आंच पर गर्म करें। उसमें 1-2 टीस्पून तेल डाले। तवे में 5-6 टिक्की रखें और जब तक नीचे की सतह सुनहरे भूरे रंग की होने लगे तब तक पकने दें। इसमें लगभग 2-3 मिनट का समय लगेगा।

step-8

उन्हें पलट दे और किनारे के आसपास कुछ टीस्पून तेल डाले। नीचे की सतह सुनहरे भूरे रंग की होने लगे तब तक पकने दें। इसमें लगभग 2-3 मिनट का समय लगेगा।

step-9

उन्हें एक प्लेट में निकालें। बाकी बची टिक्की भी सेंक लें । चाट के लिए भरवां आलू टिक्की तैयार हैं।
आलू टिक्की चाट बनाने की विधि:

step-10

सभी चटनिया उनकी रेसिपी के अनुसार बना ले। लहसुन की चटनी में थोड़ा पानी मिलाकर नरम कर लें। एक प्लेट में 2-3 आलू टिक्की लें

step-11

प्रत्येक टिक्की के ऊपर 1 टीस्पून हरी चटनी, 2 टीस्पून खजूर- इमली की चटनी और 1/2 टीस्पून लहसुन की चटनी डालें।

aloo-tikki-chaat-recipe

उसके ऊपर प्याज और सेव डालें। ऊपर से 2 टीस्पून फैंटा हुआ दही डालें। उसके ऊपर लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला पाउडर छिड़के। इसी तरह सारी चाट की प्लेट बना लें और तुरंत ही परोसें।


MORE FROM RUMOURNEWS