ज़रूरी सामग्री:
मावा – 400 ग्राम ( 2 कप )
पाउडर चीनी – 200 ग्राम (1 कप)
काजू – आधा कप
कोको पाउडर – 1/4 कप
देशी घी – 2 छोटी चम्मच
बनाने की विधि:
मावे को कद्दूकस कर लें या फिर हाथ से तोड़्ते हुए बारीक कर लें. 1 काजू के 7-8 टुकडे़ करते हुए सारे काजू काट लें.
कढा़ई मे 1 चम्मच घी डाल कर पिघला लें. पिघले हुए घी में क्रम्बल किया हुआ मावा डाल कर भूनें. इसे लगातार चलाते रहें और मीडियम आँच पर हल्का रंग बदलने तक भूनें.
अब मावा में चीनी पाउडर मिलाएं और इसे चलाते हुए पकाएं. जब सारी चीनी अच्छे से मावा में घुल जाए तो इसमें कोको पाउडर डाल कर मिला दें. मावा को लगातार चलाते हुए 3-4 मिनट तक पकाएं.
मावा वाले मिश्रण में 2 चम्मच काजू डाल कर मिला लें. मिश्रण को जमने वाली कन्सिसटेन्सी होने तक पका लें. मिश्रण जमने लायक हुआ है या नहीं ये चैक करने के लिए थोडा़ सा मिश्रण लेकर प्याली में गिराएं. ठंडा होने पर इसे उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखें. अगर मिश्रण हाथ पर जम रहा है तो ये जमाने के लिए तैयार है. अगर ये जमने लायक ना लगे तो इसे थोडा़ और पका लें.
एक प्लेट या ट्रे को तेल या घी लगा कर चिकना कर लें. अब मावा का तैयार मिश्रण इस चिकनी की प्लेट में डालें. बचाए हुए काजू को मिश्रण के उपर डाल कर चम्मच की मदद से दबाकर चिपका दें. मिश्रण को 2-4 घंटे के लिए जमने के लिए रख दें.
जब मिश्रण जम कर तैयार हो जाए तो इसे अपनी पसंद से किसी भी आकार के टुकडों में काट लें. यम्मी चाकलेट बर्फ़ी तैयार है. इसे कंटेनर में भर कर फ़्रिज़ में रखें और 10 दिन तक आराम से खाते रहें.
ध्यान दें:
अगर आप बर्फ़ी कंडेन्सड मिल्क से बना रहे हैं तो एक कप कंडेन्सड मिल्क में 1 टेबल स्पून कोको पाउडर मिला कर जमने वाली कंसिसटेन्सी तक पकाएं. फिर बताए अनुसार काजू लगा कर तैयार कर लें.
मिल्क पाउडर से बर्फ़ी बनाने के लिए 1 कप मिल्क पाउडर में 2-3 चम्मच दूध डाल कर धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं. इससे मावा बन जाएगा. इसमें फिर आधा कप चीनी और 1 टेबल स्पून कोको पाउडर मिला कर जमने लायक होने तक पका लें. फिर बताए अनुसार ही बना लें.
अगर लगे कि चाकलेट बर्फ़ी नहीं जमी है तो इसे खुले ही फ़्रिज़ में रख दें. अगले दिन तक ये जम जाएगी. फिर भी लगे कि नहीं जम रही तो इसे कढा़ई में डालकर बिलकुल धीमी आंच पर पका लें. और फिर जमा कर तैयार कर लें.


MORE FROM RUMOURNEWS