क्या आपके पैरों से भी जूते उतारते ही आती है स्मैल? अगर हां, तो अब आपको शर्मिन्दा होने की जरूरत नहीं. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी छोटी-छोटी ट्रिक्‍स जो करेंगी पैरों की स्मैल को चुटकियों में दूर.

चाय से करें पैरों की बदबू दूर- टी में मौजूद एसिड स्किन पर पॉजिटिव इफेक्ट डालता है. 15 मिनट तक चाय की पत्तियां उबाल लें और इस उबले हुए को गुनगुना करके 30 मिनट तक पैरों को डुबोएं. ये एसिड बैक्टीरिया को मार देगा. दिन में एक बार ऐसा करें और एक सप्ताह तक ऐसा करें. पैरों से बदबू नहीं आएगी.

सही जुराबें और जूते पहनें- अगर आप सही तरीके की जुराब पहनेंगे तो पैरों की बदबू कंट्रोल हो सकती है. नाइलोन और बाकी आर्टिफिशियल मैटीरियल की सॉक्स पहनने से पसीना ज्यादा आता है. ऐसे में पैरों में पसीना रह जाता है, नतीजन स्मैल आती है. अगर आपको बहुत ज्यादा पैरों से स्मैल आती है तो एक्स्ट्रा पेयर सॉक्स का अपने पास रखें. इसके साथ ही ऐसे शूज पहनें जिससे पैरों में हवा आती-जाती रहे.

वेनेगेर- 2 चम्मच ऐप्पल वेनेगर लेकर आधे बाउल पानी में डालें और इसमें अपने पैर डूबो दें. इससे स्‍मैल भी जाएगी और पैरों में मौजूद सभी बैक्टीरिया भी मर जाएंगे.

बेकिंग सोडा एंड लेमन- बेकिंग सोडा एंड लेमन से भी पैरों की स्मैल, पसीना और बैक्टीरिया दूर किए जा सकते हैं. एक गर्म पानी के बाउल में वन फोर्थ बेकिंग सोडा और 2 चम्मच लेमन जूस डालकर पैर डुबोए. कुछ ही देर में स्मैल दूर होने लगेगी.

फिटकरी- फिटकरी के इस्तेमाल से भी स्वेट ग्लैंड सिकुड़ जाता है साथ ही ये स्वेटिंग का प्रोडक्शन भी कम करता है. एक गर्म पानी के बाउल में 4 चम्मच फिटकरी पीसकर डालें. इसमें कम से कम 30 मिनट तक पैर डुबोएं.

इसके अलावा पैरों की स्क्रबिंग करने से भी स्‍मैल को दूर किया जा सकता है.


MORE FROM RUMOURNEWS