सिक्स पैक बनाने की चाहत हर पुरुष में होती है. सिक्स पैक बनाना बहुत आसान काम नहीं है लेकिन अगर आप कुछ बातों का खास ख्याल रखें तो आसानी से सिक्स पैक ऐब्स बना सकते हैं.

आपको ना सिर्फ अपने वर्कआउट पर ध्यान देना होगा बल्कि अपनी डायट का भी खास ख्याल रखना है.

सबसे पहले आपको अपने खाने पर कंट्रोल करना होगा. अगर आप दिन में तीन बार भरपेट खाना खाते हैं तो आपको तीन के बजाय पांच से छह बार खाना होगा. यानी आप कम-कम मात्रा में 3 बार के बजाय 6 बार खाना खाएं. दरअसल, एक ही बार भरपेट खाने से पेट की मसल्स पर बहुत अधिक बल पड़ता है जिससे मोटापा बढ़ जाता है और शरीर बेडौल हो जाता है.

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें. इससे शरीर में ताकत आएगी और मांसपेशियां मजबूत होंगी. कम काबोहाइड्रेट्स लें लेकिन फाइबर युक्त फूड अपनी डायट में अधिक से अधिक शामिल करें. शु्गर युक्त चीजें, अधिक कैलोरी वाले फूड और एल्कोहल का सेवन करने से बचें. मक्खन, चीज जैसी चीजों का सेवन ना करें. ऑयली फूड से दूर रहें. चाहे तो पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं लेकिन कम मात्रा में.

पानी दिन में कम से कम 8 गिलास या इससे अधिक पीएं.

जिम जाने के बजाय घर में ही कसरत करें. साथ ही अपना एक रूटीन बनाएं.


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