भारतीय क्रिकेट में वापसी करने वाले युवराज सिंह ने रविवार को महेंद्र सिंह धोनी के वनडे की कप्तानी छोड़ने के फैसले का स्वागत किया. साथ ही प्रशंसकों को भरोसा दिलाया कि अब दोनों अपनी ‘आक्रामक क्रिकेट’ से क्रिकेट प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन करेंगे.

युवराज ने आज बीसीसीआई.टीवी से कहा, “यह उसके (धोनी) साथ पुराने दिनों की तरह खेलने जैसा होगा जबकि हमने शुरुआत की थी. निश्चित तौर पर मैंने उससे काफी पहले शुरुआत कर ली थी (युवराज ने 2000 और धोनी ने 2004 में पदार्पण किया) लेकिन तब हम जब साथ में खेलते थे पूरी तरह से बेखौफ होकर खेला करते थे. हम आगामी सीरीज में फिर से ऐसा कर सकते है.”

धोनी की अगुवाई वाली विश्व कप विजेता टीमों (2007 और 2011) के अहम अंग रहे युवराज ने एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में धोनी के योगदान की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, “हमारी टीम नंबर एक बनी, दो विश्व कप जीते और ये बेजोड़ उपलब्धियां हैं. मुझे पक्का पता नहीं कि कितने कप्तानों ने ऐसी उपलब्धियां हासिल की. वह बेहद शांतचित और सुलझे हुआ कप्तान था.”

युवराज ने कहा, “मेरा मानना है कि उसने कप्तानी छोड़कर बहुत अच्छा फैसला किया क्योंकि उसने निश्चित तौर सोचा होगा कि अगले खिलाड़ी को नेतृत्व करना चाहिए और विश्व कप 2019 के लिये टीम तैयार करनी चाहिए और उन्होंने इसके लिये विराट के बारे में सोचा होगा. मेरा मानना हे कि वह भी एक खिलाड़ी के रूप में इस टीम में काफी योगदान दे सकता है.”
उन्होंने कहा, “विराट की बात करें तो मैंने उसे अपनी आंखों से सामने युवा से अनुभवी खिलाड़ी बनते हुए देखा. वह लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. विराट को लेकर सबसे खास बात उसका शानदार प्रदर्शन है. वह अपने करियर के दौरान लगातार अच्छा प्रदर्शन करता रहा तथा उसके जज्बे और निरंतरता ने उसे बहुत अच्छा कप्तान बना दिया है.”

युवराज ने कहा, “वह टीम से हर समय यह चाहता है. शत-प्रतिशत प्रतिबद्धता और यह एक अच्छे कप्तान की निशानी होती है. अपने प्रदर्शन से हर साल उसमें निखार आ रहा है. मुझे लगता है कि उसने हर प्रदर्शन के बाद बेहतर करने के लिए खुद के लिये लक्ष्य तय किय हैं.”

उन्होंने कहा, “पहले वह (कोहली) ढेरों रन बनाता था और अपनी शुरुआत को शतक में बदलता था लेकिन इस साल उसने दोहरे शतक जमाने शुरू कर दिए. मैं नहीं जानता कि सभी तीन प्रारूपों में किसका औसत 50 से उपर है. उम्मीद है कि विराट का यह प्रदर्शन जारी रहेगा और वह भारतीय टीम को अगले स्तर तक ले जाएगा.”


MORE FROM RUMOURNEWS